Cowin App Download, Registration Process, Login details in Hindi

CoWIN ऐप डाउनलोड, पंजीकरण प्रक्रिया, लॉगिन विवरण CoWIN ऐप वर्तमान में प्री-प्रोडक्ट चरण के भीतर है। इसमें फिटनेस अधिकारियों के रिकॉर्ड हैं जो टीकाकरण प्राप्त करने के लिए पहली पंक्ति में हो सकते हैं। सीमित आपातकालीन उपयोग के लिए ड्रग कंट्रोल जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) की प्रशंसा के माध्यम से दो कोविड -19 टीकों की अनुमति दी गई थी। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक टीकाकरण के प्राथमिक खंड के लिए टीके देने के लिए तैयार हैं, जो आपको 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों की सहायता के साथ फ्रंटलाइन लोगों को शामिल करने की अनुमति देता है।

Advertisement

अतिरिक्त टीकाकरण प्रक्रिया के लिए, अनिवार्य अधिकारियों ने CoWIN (Covid Vaccine Intelligence Work) नामक एक सॉफ्टवेयर लाया है। 23 दिसंबर, 2020 को, आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने CoWIN सिस्टम को मजबूत करने के लिए एक चुनौती की घोषणा की, जो देश में वैक्सीन की शुरुआत के लिए एक डिजिटल प्लेटफॉर्म होगा। प्रसाद ने शीर्ष 2 प्रतियोगियों के लिए क्रमशः 40 लाख रुपये और 20 लाख रुपये के नकद पुरस्कार की भी घोषणा की।

 CoWIN App Download

सबसे पहले, CoWIN एप्लिकेशन उपयोगी नहीं है, लेकिन जब आपने Google Play Store या Apple के ऐप स्टोर से कोई एप्लिकेशन डाउनलोड किया है, तो यह काम नहीं करेगा। आपको ऐसे ऐप डाउनलोड करने से बचना चाहिए या उन्हें अपने निजी डेटा में प्रवेश करने की पेशकश करनी चाहिए।

आवेदन वर्तमान में पूर्व-निर्मित चरण में है। इसमें स्वास्थ्य अधिकारियों के डेटा शामिल हैं जो सबसे पहले टीकाकरण करवाएंगे। 75 लाख से अधिक स्वास्थ्य अधिकारी पहले ही पंजीकरण करा चुके हैं।\

Now, service providers can check a customer's Covid vaccination status on  CoWIN. Here's how | Latest News India - Hindustan Times

Registration Process for CoWIN

वर्तमान में, आम लोग अगले कोरोनावायरस महामारी के टीके के लिए साइन अप नहीं कर सकते हैं क्योंकि इस समय केवल अधिकारियों के पास इसकी पहुंच है।

  Pfizer Vaccine Registration, Efficacy, Price, Side Effects, Dose Gap

एक बार आवेदन चालू होने के बाद, इसमें चार मॉड्यूल शामिल होंगे: उपयोगकर्ता प्रशासन प्रपत्र, लाभार्थी पंजीकरण, टीकाकरण और लाभार्थियों की पहचान और स्थिति अद्यतन।

एक बार लाइव होने पर, CoWIN एप्लिकेशन या इंटरनेट साइट पंजीकरण के लिए 3 विकल्प प्रदान करेगी जैसे कि स्व-पंजीकरण, व्यक्तिगत पंजीकरण और बल्क अपलोड।

रसद का अभी तक खुलासा नहीं किया गया है। हो सकता है कि सरकार ऐसे शिविर आयोजित करे जहां लोग जा सकें और अधिकारी उन्हें वैक्सीन के लिए पंजीकृत करेंगे।

इसके अलावा, जांचकर्ता और जिला प्रशासक भी कई लाभार्थियों को पंजीकृत करने में सक्षम होंगे।

Read Also :-

How to register Covid vaccine full information cowin.gov.i
Omicron Variant Symptoms, Cause, Precaution, Treatment – Covid 19
Dengue Treatment, Symptoms, Causes, Platelets Count & Recovery
Black Fungal Injection Price, effects, availability, shortage Causes
Pfizer vs Astrazeneca Vaccine Efficacy, Side Effects, Price, Dose

Documents Needed and Cost to Register on CoWIN

लोगों को रजिस्ट्रेशन के लिए फोटो आईडी अपलोड करनी होगी। यह आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड और अन्य हो सकता है।
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने घोषणा की है कि फ्रंटलाइन वर्कर्स के लिए टीकाकरण मुफ्त होगा।
जनता के लिए लागत अभी तक जारी नहीं किया गया है।

यह मोबाइल एप्लिकेशन वर्तमान में CoWIN सुविधा डिग्री ग्राहकों के लिए वैक्सीनेटर, पर्यवेक्षक और सर्वेक्षक के रूप में निम्नलिखित कर्तव्यों को पूरा करने के लिए माना जाता है।
1) लाभार्थी पंजीकरण: भारत सरकार द्वारा निर्धारित प्राथमिकता समूह के आधार पर लाभार्थी को आवेदन में पंजीकृत किया जा सकता है।
2) प्राप्तकर्ता सत्यापन: प्राप्तकर्ता की जानकारी एक एन्क्रिप्टेड रूप में दर्ज की जा सकती है जिसका उपयोग यह सुनिश्चित करने के लिए किया जा सकता है कि संबंधित लाभार्थी को टीका लगाया जाता है। यह पंजीकरण और टीकाकरण के समय लागू होता है
3) आधार प्रमाणीकरण: कुछ डी-डुप्लीकेशन करने के लिए, लाभार्थी के आधार प्रमाणीकरण को ओटीपी और जनसांख्यिकीय प्रमाणीकरण के रूप में उपयोगिता से पूरा किया जा सकता है। यह पंजीकरण के समय या सत्यापन के समय प्रासंगिक है।
4) टीकाकरण की स्थिति: खुराक के कार्यक्रम के आधार पर, प्राप्तकर्ता की टीकाकरण की स्थिति गैर-टीकाकरण से आंशिक रूप से टीकाकरण में बदल सकती है और आंशिक रूप से टीकाकरण से टीकाकरण पूरा हो गया है।
5) टीकाकरण के बाद प्रतिकूल घटना की रिपोर्टिंग:

  How to register Covid vaccine full information cowin.gov.in

AEFI – टीकाकरण के बाद प्रतिकूल घटना की सूचना ऐप से दी जा सकती है।

आप www.CoWIN.gov.in लिंक का उपयोग करके CoWIN ऐप डाउनलोड, पंजीकरण प्रक्रिया, लॉगिन विवरण पोर्टल तक पहुंच सकते हैं और COVID19 टीकाकरण के लिए पंजीकरण करने के लिए “सेव/एक्सेस टू यू” टैब पर क्लिक करें।

Official PortalClick here
PK Quick Update HomeClick here

Leave a Comment