Booster Vaccine Registration – Booster Shot Online Application In Hindi

भारत में बूस्टर वैक्सीन पंजीकरण 10 जनवरी 2022 (सोमवार) से शुरू हो गया है, क्योंकि हम इस तथ्य से अवगत हैं कि न केवल भारत, बल्कि दुनिया घातक COVID-19 संस्करण “ओमाइक्रोन” से डरती है, भारत सरकार ने शुरू कर दिया है बूस्टर वैक्सीन पंजीकरण या टीके की तीसरी खुराक के लिए आवेदन। इस लेख के माध्यम से, आपको इसके बारे में विस्तृत जानकारी मिलेगी, लेख के साथ अंत तक बने रहें और इसके बारे में सब कुछ जानें।

Advertisement

Booster Vaccine Registration 2022

भारतीय नागरिक जो टीकाकरण की तीसरी खुराक के लिए पात्र हैं, वे CoWIN पोर्टल के माध्यम से अपना पंजीकरण करा सकते हैं और बूस्टर खुराक प्राप्त कर सकते हैं। बूस्टर डोज के बारे में हम काफी समय से सुनते आ रहे हैं, अब इसका इंतजार करने वालों का इंतजार खत्म हुआ है। कोविड-19 की तीसरी लहर के डर के बीच वैक्सीन की तीसरी खुराक की पहल से स्वास्थ्यकर्मी को सबसे ज्यादा मदद मिलेगी. वे अकेले हैं जो महामारी के दौरान भी अपना पैर वापस नहीं लेते हैं, बूस्टर वैक्सीन पंजीकरण जानने के लिए, थोड़ा धैर्य रखें और पढ़ते रहें।

वर्तमान परिदृश्य के लिए, वरिष्ठ नागरिक और फ्रंटलाइन कार्यकर्ता बूस्टर खुराक के लिए पात्र हैं, बूस्टर खुराक को अब एहतियाती खुराक के रूप में जाना जाता है। हमारे सामाजिक सहायक जैसे कि हेल्थकेयर वर्कर, नर्स, डॉक्टर, आदि और वरिष्ठ नागरिक जो 60 वर्ष से ऊपर हैं, सावधानी बरतने के लिए आवेदन कर सकते हैं। वैक्सीन की तीसरी खुराक या एहतियाती खुराक लेने के लिए योग्य उम्मीदवार सीधे COVID-19 टीकाकरण केंद्र पर जा सकते हैं।

  Cowin App Download, Registration Process, Login details in Hindi

Read Also :-

Cowin App Download, Registration Process, Login details in Hindi
How to register Covid vaccine full information cowin.gov.in
Omicron Variant Symptoms, Cause, Precaution, Treatment – Covid 19
Dengue Treatment, Symptoms, Causes, Platelets Count & Recovery
Black Fungal Injection Price, effects, availability, shortage Causes

एक बात जो आपको याद रखनी चाहिए, वह यह है कि फ्रंटलाइन कार्यकर्ता या वरिष्ठ नागरिक तीसरी खुराक तभी ले पाएंगे, जब उन्होंने टीके की दोनों (दो) खुराक ली हों। एक वरिष्ठ नागरिक या फ्रंटलाइन कार्यकर्ता होने के नाते और दो खुराक के साथ पूरी तरह से टीकाकरण योग्य मानदंड नहीं है, टीकाकरण की दूसरी खुराक के बाद इसे 39 सप्ताह या 9 महीने बीत चुके होंगे। जिन नागरिकों ने प्री-वैक्सीन के लिए पंजीकरण कराया था, उन्हें CoWIN डैशबोर्ड में “एहतियाती खुराक” का एक विकल्प मिलेगा, यदि आपने या किसी सदस्य ने पोर्टल पर खुद को पंजीकृत किया था, तो निश्चित रूप से आपको ऐसा विकल्प मिलने वाला है।

Vaccine Precaution Dose Overview 2022

CountryIndia
VaccineCOVID-19 Vaccine
Vaccine NameCovaxin & Covishield
Booster Dose Known asPrecaution Dose
Eligibility CitizensCitizens whose ages are above 60 & Frontline Worker (Healthcare Worker, Nurses, Doctors, etc)
EligibilityIt must have 39 weeks or 9 months passed after the second dose of vaccination
RegistrationNot Required (Eligible candidates can apply)
3rd Dose (Booster or Precaution Dose Start Date)10 December 2021
Registration Done ThroughCoWIN Portal
Purpose Behind 3rd DoseTo improve Immunity
Launched by Ministry of Health & Family welfare
Official Portalcowin.gov.in

बूस्टर या एहतियात की तारीख के लिए पात्र नागरिकों का टीकाकरण करने के लिए राष्ट्र के माध्यम से 148 टीकाकरण केंद्र स्थापित किए गए हैं। कुल टीकाकरण केंद्रों में से 119 केंद्र कोविशील्ड के लिए हैं और शेष 29 केंद्र कोवैक्सिन के लिए हैं।

  Pfizer Vaccine Registration, Efficacy, Price, Side Effects, Dose Gap

पात्र नागरिकों को बूस्टर खुराक के लिए नया पंजीकरण करने की आवश्यकता नहीं है, एक व्यक्ति पुराने पंजीकृत खाते में लॉग इन करके सीधे इसके लिए पंजीकरण कर सकता है। सरकार ने कहा है कि एहतियात बरतने से पहले डॉक्टर से परामर्श करने की आवश्यकता नहीं होगी, लेकिन यदि कोई व्यक्ति चाहे तो वह कर सकता है।

दूसरी ओर, भारत सरकार ने उन किशोरों के लिए भी टीकाकरण शुरू कर दिया है जिनकी आयु 15 से 17 वर्ष के बीच है, वे किशोर जिनकी आयु पात्रता आयु के बीच है, वे उसी पोर्टल के माध्यम से अपना पंजीकरण करा सकते हैं।

How Important Precaution Dose?

COVID-19 की एहतियाती खुराक या बूस्टर खुराक वरिष्ठ नागरिकों और फ्रंटलाइन वर्कर (स्वास्थ्य कार्यकर्ता, नर्स, डॉक्टर, आदि) की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने जा रही है, जब दुनिया चिंता के नए प्रकार के बारे में जागरूक हो जाती है, जिसकी पहचान दक्षिण में हुई थी। अफ्रीका नवंबर 2022 तक (भारत समेत) पूरी दुनिया इसके खिलाफ लड़ने की तैयारी कर रही थी।

दूसरी लहर के दौरान, कई खोए हुए परिवार, मित्र और प्रियजन थे। वह भीषण घटना वापस नहीं आती इसलिए यह एहतियात सबसे जरूरी है। जो नागरिक COVID-19 वैक्सीन की बूस्टर खुराक का प्रयोग करेंगे, वे अधिक ऊर्जावान और स्वस्थ महसूस करेंगे। यदि आप या आपके परिवार का कोई सदस्य बूस्टर खुराक के लिए पात्र है तो COVID-19 वैक्सीन की एहतियाती खुराक लेने में देर न करें, स्लॉट को पंजीकृत करें या अपने आस-पास के टीकाकरण केंद्रों पर जाएँ।

अधिकांश पात्र नागरिकों को यह पता नहीं हो सकता है कि बूस्टर या एहतियात के लिए आवेदन कैसे करें। आइए जानते हैं कि कैसे एक योग्य वरिष्ठ नागरिक या फ्रंटलाइन वर्कर टीके की बूस्टर खुराक के लिए आवेदन कर सकता है और इसे प्राप्त कर सकता है।

  Pfizer vs Astrazeneca Vaccine Efficacy, Side Effects, Price, Dose

How To Register For Booster Dose Of Vaccine?

टीके की बूस्टर खुराक के लिए आवेदन करने के लिए आपको निम्नलिखित चरण-दर-चरण प्रक्रिया का ध्यानपूर्वक पालन करना होगा, फिर आप एक एहतियाती खुराक बुक करने में सक्षम होंगे और टीकाकरण केंद्र पर जाकर इसे प्राप्त कर सकेंगे।

  • वैक्सीन की बूस्टर खुराक के लिए पंजीकरण करने के लिए सबसे पहले आपको CoWIN के आधिकारिक पोर्टल यानी @cowin.gov.in पर जाना होगा।
  • आधिकारिक पोर्टल पर जाने के बाद आपको “रजिस्टर / साइन इन” विकल्प पर टैप करने का विकल्प मिलेगा।
  • ऊपर बताए गए विकल्प पर टैप करने के बाद आप दूसरे वेबपेज पर रीडायरेक्ट हो सकेंगे, जहां आपको अपना पुराना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर भरने, मोबाइल नंबर भरने और GET OTP के विकल्प पर टैप करने के लिए कहा जाएगा।
  • उपर्युक्त विकल्प पर टैप करने के बाद आप दूसरे वेबपेज पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे और आपको छह अंकों का ओटीपी भी प्राप्त होगा, रीडायरेक्ट किए गए वेब पेज पर आपको एक टेक्स्ट बॉक्स मिलेगा, उस टेक्स्ट बॉक्स में ओटीपी भरें और विकल्प पर टैप करें। सत्यापित करें और आगे बढ़ें।
  • उपर्युक्त विकल्प पर टैप करने के बाद फिर से आप CoWIN पोर्टल के डैशबोर्ड को पुनर्निर्देशित करने में सक्षम होंगे, यहां आपको “एहतियाती खुराक” का एक विकल्प मिलता है और अपनी बूस्टर खुराक बुक करें।
  • बूस्टर डोज की बुकिंग के बाद आपको समय, तारीख और टीकाकरण केंद्र का पता मिलेगा, जहां आपको टीकाकरण की नियत तारीख पर जाना होगा।

नोट: एहतियाती खुराक लेने के बाद आप उसी पोर्टल से इसका प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते हैं, इसके बारे में अधिक जानने के लिए हमारे अन्य लेख देखें।

हमें उम्मीद है कि इस लेख को पढ़ने के बाद आपको बूस्टर वैक्सीन पंजीकरण के बारे में विस्तृत जानकारी मिल गई होगी। इस लेख को पढ़ने के बाद भी यदि आपके पास बूस्टर खुराक या एहतियाती खुराक से संबंधित कोई प्रश्न या प्रश्न हैं, तो बेझिझक नीचे कमेंट करके पूछें। हम आपके सभी सवालों और सवालों के जवाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे। यदि आप इस तरह के और अधिक उपयोग लेख पढ़ना चाहते हैं, तो हमारी वेबसाइट को बुकमार्क करना न भूलें।

Official PortalClick here
PK Quick Update HomeClick here

Leave a Comment